मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

एम.पी. मोबाइल परियोजना से भी मिलेंगी अब लोक सेवायें

एम.पी. मोबाइल परियोजना से भी मिलेंगी अब लोक सेवायें


-
ग्वालियर | 28-फरवरी-2017
 
   नागरिकों को त्वरित और पारदर्शी ढंग से कहीं भी और कभी भी लोक-सेवाएँ प्रदाय करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए एम.पी. मोबाइल परियोजना प्रारंभ की गयी है। परियोजना में मोबाइल के माध्यम से नागरिकों को डिजिटल सेवाएँ दी जा रही हैं। क्रियान्वयन मैप आई.टी. द्वारा किया जा रहा है।
   सुविधाएँ प्राप्त करने के लिये नागरिकों को केवल एक मोबाइल एप "M.P. Mobile" डाउनलोड करना है। इसके द्वारा विभिन्न विभाग द्वारा प्रदाय की जाने वाली सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में यह एंड्रायड, विण्डोज एवं आईओएस मोबाइल में उपलब्ध हैं। नागरिक वांछित सेवाएँ अपने मोबाइल पर एक वेब एप्लीकेशन  www.mpmobile.gov.in  के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।
   जिन नागरिकों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, वे बेसिक फोन से भी एक कोड डायल कर यूएसएसडी सुविधा द्वारा सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में *18# नम्बर डायल कर भी कुछ सेवाएँ बेसिक फोन से प्राप्त कर सकते हैं।
एम.पी. मोबाइल पर 169 सेवाएँ
   वर्तमान में 169 सेवाएँ एम.पी. मोबाइल पर उपलब्ध हैं। विभिन्न विभाग द्वारा दी जाने वाली अन्य नागरिक सेवाएँ भी इससे जोड़ने की कार्यवाही जारी है। एम.पी. मोबाइल से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, पीईबी, डीटीई एम.पी. काउंसिलिंग, मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग, सी.एम. हेल्पलाइन, विभिन्न विश्वविद्यालय, परिवहन, श्रम, हाउसिंग बोर्ड, वन और सहकारिता विभाग सहित अन्य विभाग की सेवाएँ जुड़ी हुई हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: