सोमवार, 27 फ़रवरी 2017

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर शासन-प्रशासन सख्त

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर शासन-प्रशासन सख्त


माध्यमिक शिक्षा मण्डल के चेयरमैन श्री मोहंती ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
ग्वालियर | 27-फरवरी-2017
 माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अध्यक्ष श्री एस आर मोहंती ने आज बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्मय से सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से चर्चा की तथा परीक्षा को नकल रहित व सुव्यवस्थित रूप से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्वालियर जिले के 14 विद्यार्थियों का सेंटर डबरा के स्थान पर ग्वालियर करने के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ही अनुमति प्रदान की। कलेक्टर डॉ. गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिले में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों तथा व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
   मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षायें एक मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जायेंगी। ग्वालियर जिले में कुल 94 केन्द्रों पर परीक्षायें आयोजित की जायेंगी। बोर्ड परीक्षा में नकल करने वाले एवं इसमें सहयोग करने वालों के विरूद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने विभागीय अधिकारियों के साथ परीक्षा की सम्पूर्ण तैयारियों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नकल को प्रभावी रूप से रोकने हेतु केन्द्राध्यक्षों को भी विशेष पुलिस अधिकारी के अधिकार दिए गए हैं। जिससे बेखौफ होकर परीक्षा में नकल को पूर्णत: रोक सकें। नकल कराने वालों को ही मौके पर ही गिरफ्तार किया जायेगा।
    इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र के अंदर परीक्षार्थियों को मोबाइल ले जाने के प्रतिबंध के साथ ही केन्द्राध्यक्ष एवं अन्य शिक्षकों के मोबाइल भी परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व ही जमा करा लिए जायेंगे। उन्होंने जिले में परीक्षाओं की सम्पूर्ण जिम्मेदारी कलेक्टर को सौंपते हुए कहा है कि कलेक्टर अपने स्तर पर किसी भी केन्द्र को संवेदनशील घोषित कर सकते हैं। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान भी अगर किसी केन्द्राध्यक्ष को बदलना चाहें तो बदल सकेंगे।
    कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से परीक्षा केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करते रहें तथा परीक्षा पूर्णत: नकल विहीन और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केन्द्रों के भीतर मीडिया को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने कहा कि नकल में सहयोग करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। इसके लिये हर परीक्षा केन्द्र पर सशस्त्र बल तैनात किया जायेगा। साथ ही पुलिस के उड़नदस्ते भी नियमित रूप से हर परीक्षा केन्द्र पर पहुँचेंगे।
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, एडीएम श्री शिवराज वर्मा व जिला शिक्षा अधिकारी श्री विकास जोशी, संबंधित एसडीएम व पुलिस अधिकारी तथा परीक्षाओं से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे।
नकल रोकने अलग से कंट्रोल रूम
    कलेक्टर ने बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाए जाने वाले नियमित कंट्रोल रूम के अलावा नकल रोकने के लिये एक अलग से कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी को सौंपी जाए। साथ ही कंट्रोल रूम में पुलिस के रोजनामचा की तर्ज पर एक रजिस्टर संधारित करें, जिसमें नकल रोकने के लिये हुई कार्रवाई के साथ-साथ यह भी दर्ज किया जाए कि किसी दोषी को बचाने के लिये कहाँ-कहाँ से सिफारिशें आई हैं।
सामूहिक नकल का पता लगाने अलग से दस्ता
    जिले के हर परीक्षा केन्द्र पर नकल को कड़ाई से रोकने के लिये विशेष उड़नदस्ता के अलावा सामूहिक नकल का पता लगाने के लिये अलग से दस्ते तैनात किए जा रहे हैं। कलेक्टर डॉ. गोयल ने कहा कि परीक्षा समाप्ति के बाद यह दस्ता विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर कॉपियों का मिलान कर यह देखेंगे कि परीक्षार्थियों द्वारा बिल्कुल एक समान उत्तर तो नहीं लिखे गए हैं। ऐसा पाए जाने पर सामूहिक नकल मानकर केन्द्राध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। साथ ही परीक्षार्थियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।
परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में लगेगी धारा-144
    बोर्ड परीक्षाओं के तहत जिले में स्थापित सभी परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेंगे। इनके तहत कोई भी व्यक्ति शस्त्र व मोबाइल फोन इत्यादि लेकर इस क्षेत्र में नहीं आ सकेगा।
52 अशासकीय विद्यालय शासकीय परिसर घोषित
    कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने परीक्षाओं के लिये 52 अशासकीय विद्यालय भवनों पर स्थापित परीक्षा केन्द्रों में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये परीक्षा अवधि तक शासकीय परिसर घोषित किया है। उपरोक्त अशासकीय परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा कार्य से संबंधित स्टाफ एवं परीक्षार्थियों के अतिरिक्त किसी भी अशासकीय विद्यालय के कर्मचारी, अशासकीय व्यक्ति एवं अवांछनीय व्यक्तियों का जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
खास बातें एवं निर्देश
  •     जिले में कुल 94 परीक्षा केन्द्र, इनमें से 55 अति संवेदनशील और 9 संवेदनशील।
  •     नकल की प्रवृत्ति रोकने के लिये संबंधित संस्था के स्टाफ से ड्यूटी नहीं कराई जायेगी। कोटवार व दैनिक मजदूरी पर भी सेवायें ली जायेंगी।
  •     परीक्षा केन्द्र पर बुनियादी सुविधायें मुकम्मल करने की जवाबदेही संबंधित संस्था प्रमुख और संकुल केन्द्र प्रभारी की होगी।
  •     नकल रोकने के लिये तैनात अमले द्वारा ढ़िलाई बरतने पर उनके खिलाफ भी होगी सख्त कार्रवाई।
  •     कलेक्टर ने कहा परीक्षा केन्द्र पर नियमित शौचालय/बाथरूम का उपयोग न कर अस्थायी बाथरूम बनाएँ, जहाँ नकल मटेरियल छुपाने की गुंजाइश न हो।
  •     कलेक्टर ने कहा नकल रोकने के लिये सेवानिवृत्त पुलिस/सुरक्षा कर्मियों की सेवायें भी लें।

कोई टिप्पणी नहीं: