रविवार, 12 फ़रवरी 2017

अमृत योजना के तहत लोगों को सीवर और पानी की समस्या से निजात मिलेगी – श्रीमती माया सिंह

अमृत योजना के तहत लोगों को सीवर और पानी की समस्या से निजात मिलेगी – श्रीमती माया सिंह

वार्ड-22 में 29 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन
ग्वालियर | 12-फरवरी-2017

 प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने वार्ड क्रं.-22 में रविवार को 29 लाख रूपए की लागत से विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमि पूजन किया। इनमें अशोक कॉलोनी के पार्क की वाउण्ड्रीवॉल, रामनगर कॉलोनी का मेनगेट निर्माण, सिद्धेश्वर नगर भदौरिया वाली गली में सीमेंट कंक्रीट सड़क तथा शिशु मंदिर गली की सीमेंट कंक्रीट निर्माण कार्य का लोकार्पण तथा सतीश लहारिया से दाताराम माहौर निवास तक सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण कार्य का भू‍मि पूजन शामिल है।
    प्रदेश की नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि हर घर को पानी तथा सीवर की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु शासन द्वारा ग्वालियर के लिये धनराशि मंजूर कर दी गई है। अमृत योजना के तहत पानी, सीवर, हरियाली तथा लोक परिवहन हेतु कार्ययोजना मंजूर हो चुकी है। इसके तहत अप्रैल माह से कार्य प्रारंभ होकर वर्ष 2018 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूर्ण होने पर सभी को पेयजल और सीवर की समस्या से पूर्णत: निजात मिल जायेगी। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहाँ 12 लाख से अधिक लोगों को एक ही दिन में शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया गया है। नगर उदय अभियान समाप्त होने के पश्चात भी कोई पात्र हितग्राही अगर योजना का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उसको छोड़ा नहीं जायेगा और योजना का लाभ दिलाया जायेगा।
    कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री ने वार्ड क्रं.-22 में सामुदायिक भवन निर्माण की सहमति प्रदान की। इसके साथ ही पानी की समस्या से निजात के लिये नगर निगम के उपायुक्त श्री एपीएस भदौरिया को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सड़क के मध्य बिजली के खम्बों के कारण आ रही समस्याओं के निराकरण के लिये उन्होंने निगम अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में वार्ड-22 में सामाजिक कार्यों में लगे 21 नागरिकों को शॉल-श्रीफल से सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री धीर सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने पिछले 10 वर्षों में विकास के अनेक कार्य किए हैं। विकास के कार्यों में नगर निगम ग्वालियर ने भी अपनी महती भूमिका का निर्वहन किया है। सभी वार्डों में लोगों को मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने में क्षेत्रीय पार्षद भी बेहतर कार्य कर रहे हैं।
    कार्यक्रम में वार्ड के वरिष्ठ नागरिक श्री ओमप्रकाश कुशवाह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर एमआईसी मेम्बर श्री धर्मेन्द्र राणा, क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती सोमवती जाटव, पार्षद श्री पुरूषोत्तम टमोटिया, श्री शिवराम मीना जाटव, श्रीमती शिक्षा भदौरिया, श्री मनीष तोमर एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
न्यू आदर्श नगर में पानी, सीवर और लाईट की समस्या का होगा निदान
    नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह वार्ड क्रं.-18 के न्यू आदर्श नगर में पहुँचीं और लोगों से उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा कर उनके निराकरण के लिये निर्देश दिए। लोगों द्वारा कॉलोनी में पेयजल, सीवर एवं विद्युत की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया। नगरीय प्रशासन मंत्री श्रीमती माया सिंह ने लोगों को आश्वस्त किया कि कॉलोनी की विद्युत समस्या के निदान हेतु नए ट्रांसफार्मर और खम्बों हेतु धनराशि जमा कर दी गई है। कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होगा। इसके साथ ही सीवर और पेयजल की लाईन डालने का कार्य भी कराया जायेगा। इसके लिये जो भी धनराशि खर्च होगी, उसे सरकार देगी। उन्होंने कहा कि पानी और सीवर की लाईन डल जाने के पश्चात कॉलोनी की सड़क निर्माण का कार्य भी कराया जायेगा।
    श्रीमती माया सिंह ने लोगों से यह भी आग्रह किया कि विकास कार्यों में लोगों का सहयोग नितांत जरूरी है। शासन द्वारा आम लोगों को बेहतर सुविधायें मुहैया कराने के लिये कार्य किए जा रहे हैं। लोगों को भी आगे बढ़कर विकास कार्य में अपनी भागीदारी करना चाहिए।
    इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद श्री जबर सिंह, एमआईसी सदस्य श्री धर्मेन्द्र राणा, मण्डल अध्यक्ष श्री परमार सहित जनप्रतिनिधि और कॉलोनी निवासी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: