सोमवार, 20 फ़रवरी 2017

सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने मोबाइल में स्वच्छता एप लोड करें – डॉ. गोयल

सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने मोबाइल में स्वच्छता एप लोड करें – डॉ. गोयल


अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न
ग्वालियर | 20-फरवरी-2017

   कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने मोबाइल में स्वच्छता एप लोड करें। इसके साथ ही सभी लोग गंदगी दिखने पर तत्काल फोटो खेंचकर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालयों, अस्पतालों, शाला भवनों के आस-पास गंदगी पाए जाने पर फोटो भेजा जाए, ताकि नगर निगम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर सफाई की जाए। डॉ. गोयल ने यह निर्देश सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को दिए।
   कलेक्टर डॉ. गोयल ने सीएम हैल्पलाईन के तहत प्राप्त शिकायतों का निराकरण एल-1 स्तर पर ही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हैल्पलाईन के तहत प्राप्त शिकायतों का प्रतिदिन अवलोकन करें तथा की गई कार्रवाई से संबंधित शिकायतकर्ता को भी अवगत करायें। एल-1 स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा और लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। सीएम हैल्पलाईन के तहत प्राप्त शिकायतें विभाग से संबंधित न होने पर अधिकारी संबंधित अधिकारी को तत्काल भेजें, ताकि समय पर निराकरण किया जा सके।
   कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने अनुभाग क्षेत्र में नामांतरण एवं बटवारे के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जो किसान डिफॉल्टर हैं, उन्हें गेहूँ उपार्जन से लिंक किया जाए। पेयजल की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र की कार्ययोजना तत्काल तैयार कर शासन को भेजने की कार्रवाई की जाए। जिले में आयोजित होने वाले अंत्योदय मेलों में शिलान्यास एवं लोकार्पण की जानकारी संबंधित अधिकारी तत्काल जिला पंचायत कार्यालय को उपलब्ध करायें।
   ग्रामीण क्षेत्रों में आवास उपलब्ध कराने के लिये जनपद स्तर पर शिविरों का आयोजन कर कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही दिव्यांगों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराने के लिये भी कैम्प आयोजित किए जाएँ, सामाजिक न्याय विभाग इस दिश में पहल करे। दिव्यांगों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराने के लिये जो मार्जिन मनी दी जाना है, उसके लिये सांसद, विधायक, महापौर को भी पत्र लिखकर अपनी स्वेच्छानुदान राशि से देने का अनुरोध किया जाए।
कलेक्टर ने बताया कि ओला पीडित किसानों को सहायता राशि वितरित करने की कार्रवाई के तहत सभी पीड़ितों के प्रकरण तैयार का स्वीकृति की कार्रवाई कर ली जाए, ताकि शासन स्तर से धनराशि प्राप्त होते ही वितरण की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि शासन निर्देशानुसार पीड़ित सभी किसानों को जिनका फसल बीमा है अथवा नहीं है, दोनों को ही सहायता राशि वितरित की जाना है।
   बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री नीरज कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, नगर निगम आयुक्त श्री अनय द्विवेदी सहित अनुविभागीय अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: