मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

परीक्षा में बाधा डालने वालों को तत्काल करें गिरफ्तार – डॉ. गोयल

परीक्षा में बाधा डालने वालों को तत्काल करें गिरफ्तार – डॉ. गोयल


पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच आज से शुरू होंगी एमपी बोर्ड की परीक्षायें
ग्वालियर | 28-फरवरी-2017
 
    नकल रोकने के पुख्ता इंतजामों के साथ मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षायें ग्वालियर जिले में भी एक मार्च से शुरू होंगी। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने इन परीक्षाओं को पूर्णत: नकल रहित एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिये मंगलवार को पुन: सभी एसडीएम एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा में बाधा डालने वालों को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई करें।
   मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षायें एक मार्च से शुरू हो रही हैं। एक मार्च को हायर सेकेण्ड्री परीक्षा के तहत विशिष्ट भाषा हिंदी का पेपर होगा। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षायें 2 मार्च से शुरू होंगी। जिले में हायर सेकेण्ड्री बोर्ड में 22 हजार 418 परीक्षार्थी हैं। इनमें 19 हजार 548 नियमित व 2 हजार 870 स्वाध्यायी विद्यार्थी शामिल हैं। इसी प्रकार हाईस्कूल बोर्ड में 31 हजार 360 परीक्षार्थी हैं। इनमें 27 हजार 628 नियमित व 3 हजार 732 स्वाध्यायी परीक्षार्थी हैं।
    यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में डॉ. गोयल ने कहा कि जिले में बने सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 200 मीटर के दायरे में धारा-144 लागू करने के आदेश जारी किए गए हैं। इस दायरे में कोई भी अवांछनीय तत्व पाए जाने पर गिरफ्तारी की कार्रवाई करें। उन्होंने साफ किया कि परीक्षा कार्य में बाधा डालना एक संज्ञेय अपराध है। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्र परिसर में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध है, भले ही कोई व्यक्ति संबंधित संस्था का मुलाजिम ही क्यों न हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे स्टाफ के भी मोबाइल फोन एक अलमारी में विधिवत रूप से सील कर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
    अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने पावर प्वॉइंट प्रजेण्टेशन के जरिए बोर्ड परीक्षाओं के लिये तैनात किए गए सभी अधिकारियों को परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा परीक्षा केन्द्र के आस-पास की वीडियोग्राफी कराने की व्यवस्था भी की गई है। श्रीमती रूचिका चौहान ने बताया कि 94 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, इनमें से 55 केन्द्र अति संवेदनशील व 9 केन्द्र संवेदनशील हैं।
    बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, जिले के सभी एसडीएम व संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
एक सामन उत्तर पाए जाने पर बनेंगा सामूहिक नकल का प्रकरण
    कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने सभी एसडीएम एवं उड़नदस्ता दलों को निर्देश दिए कि परीक्षा समाप्ति के बाद सभी केन्द्रों में रेण्डम रूप से कॉपियों का मिलान कर यह देखें कि सभी परीक्षार्थियों ने एक समान उत्तर तो नहीं लिखे हैं। ऐसा पाए जाने पर पंचनामा सहित सामूहिक नकल का प्रकरण बनाकर बोर्ड को भेजें। डॉ. गोयल ने कहा ऐसे केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक और परीक्षार्थियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: